यूपीपीएससी बीईओ 2022: पाठ्यक्रम, पात्रता, रिक्ति, वेतन

UPPSC BEO 2022: Syllabus, Eligibility, Vacancy, Salary

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के पद पर योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए यूपीपीएससी बीईओ भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, उन्हें पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम इत्यादि जैसे सभी विवरणों को जानना चाहिए। यही कारण है कि आलोक के साथ लक्ष्य इस ब्लॉग के साथ आया है जिसमें आपको परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। सुनिश्चित करें कि वे अनिवार्य रूप से पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं अन्यथा उन्हें पद के लिए विचार नहीं किया जाएगा। UPPSC BEO पात्रता मानदंड और अन्य विवरणों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

 

UPPSC BEO रिक्ति 2022

UPPSC आधिकारिक अधिसूचना के साथ जल्द ही UPPSC BEO रिक्ति 2022 जारी करेगा। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना में रिक्ति जारी की जाएगी। इससे पहले, UPPSC BEO 2019-2020 भर्ती के लिए, कुल 309 रिक्तियां जारी की गई थीं। इस प्रकार, आप आगामी अधिसूचना में लगभग 200 रिक्तियों के जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं।

 

यूपीपीएससी बीईओ पात्रता मानदंड 2022: 

UPPSC BEO के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित मानदंडों के तहत स्थापित किए गए हैं:

 

राष्ट्रीयता

केवल भारतीय नागरिकों को यूपीपीएसई बीईओ परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति है। इसे साबित करने के लिए उनके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए।

 

आयु सीमा

UPPSC BEO परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को दी गई ऊपरी आयु सीमा में छूट है। आयु में छूट का विवरण नीचे दिया गया है:

श्रेणीआयु में छूट
SC 5 साल
ST5 साल
Other Backward Classes 5 साल
Skilled Players5 साल
State Government Employees5 साल
Teacher/Staff of government aided Secondary Schools5 साल
Ex-Army Personnelग्रुप-सी पद के लिए नियम के अनुसार, इन श्रेणियों के उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1974 से पहले नहीं होना चाहिए

 

शैक्षिक योग्यता

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है:

  • भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शिक्षा में स्नातक की डिग्री
  • शिक्षा में बी.ए नहीं होने की स्थिति में, उम्मीदवारों के पास सरकारी प्रशिक्षण कॉलेज या सरकारी बुनियादी प्रशिक्षण कॉलेज से एल.टी डिप्लोमा होना चाहिए, जो विभागीय परीक्षाओं के रजिस्टर, यूपी द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • वे उम्मीदवार, जिनके पास भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या सरकारी प्रशिक्षण कॉलेज से एलटी डिप्लोमा या बुनियादी शिक्षा में प्रशिक्षण का कोई अन्य विशेष पाठ्यक्रम है, उन्हें वरीयता दी जाएगी, अन्य चीजें समान होंगी।

 

UPPSC BEO वेतन

UPPSC BEO वेतन संरचना स्वीकृत ग्रेड वेतन और वेतन आयोग के अनुसार है। समूह के लिए यूपी बीईओ वेतन 2021: ‘सी’ राजपत्रित अधिकारी वेतनमान के अनुसार है: ₹ 9,300 / – – 34,800 / -। वेतन में अन्य घटक और भत्ते हैं जैसे डीए, एचआरए, आदि। वेतन के लिए यूपीपीएससी बीईओ ग्रेड पे ₹ 4,800/- स्वीकार किया जाता है।

 

UPPSC BEO परीक्षा पाठ्यक्रम

UPPSC BEO परीक्षा के पाठ्यक्रम में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों शामिल हैं। पाठ्यक्रम से जुड़े अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे –  https://www.targetwithalok.in/beo/ 

 ये सभी UPPSC परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हैं। परीक्षा तिथि के विस्तार के कारण कई उम्मीदवार घबरा गए या तनाव में आ गए, जो उनकी तैयारी में और अंततः परीक्षा की तारीख में एक बुरा पहलू साबित हो सकता है। अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त रहें और परीक्षा के डर से तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें। कुछ मध्यस्थता या शारीरिक गतिविधियों से खुद को तनावमुक्त रखें और नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखें।

उन सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं जो  परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है!  टारगेट विथ आलोक के साथ जुड़कर  आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं और निश्चित रूप से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। आज ही नामांकन  कर अपनी तैयारी शुरू करे. 

 

Leave a Message

Registration isn't required.


By commenting you accept the Privacy Policy

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.