UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू करें?

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू करें

 

भारत में 99% ऐसे लोग है जिनका बस एक ही ख़्वाब है –  IAS बनने का। यूपीएससी की परीक्षा को देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है, और इसीलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए कठिन मेहनत और संघर्ष करना पड़ता  है। आइए विस्तार से जानते हैं कि यूपीएससी की तैयारी कैसे करें।

सिविल सेवा परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग का क्षितिज था। इस परीक्षा के तीनों चरणों की जिम्मेदारी इसी आयोग के ऊपर होती है। सिविल सेवा परीक्षा के जरिए आईएएस ऑफिसर, आईपीएस ऑफिसर, आईएफएस ऑफिसर आदि का चयन किया जाता है

कुछ आवेदक कक्षा 12वीं के बाद ही परीक्षा  की तैयारी शुरू  कर देते है। बेशक वे  परीक्षा  ग्रेजुएशन के बाद ही दे पाते हैं लेकिन अपने दम पर तैयारी में जुट जाते हैं। अगर आप चाहें तो घर पर रहकर यानी सेल्फ स्टडी के जरिए भी आप  आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं

 

जानिए यूपीएससी परीक्षा की बेस्ट तैयारी करने के कुछ टिप्स-: 

  • अगर आपने 12वी से  यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया है, तो ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए आप उस  एक विषय को चुने जिसे आप UPSC Mains परीक्षा में चुनना चाहते है
  • ध्यान रखे की परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर करने के लिए Current Affairs का ज्ञान होना  जरुरी है। इसके लिए आप NCERT किताबो और अखबारों का सहारा ले सकते हैं।
  • परीक्षा की  तैयारी करने के लिए एकाग्र रहना जरुरी है।
  • आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि का सहारा लेकर अपने घर से ही यूपीएससी परीक्षा की  तैयारी  कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन आईएएस कोचिंग प्लेटफॉर्म

वैसे तो आईएएस की ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग काफी सारी है जिनसे पढ़ने वाले काफी छात्रों ने यह परीक्षा पास की है।  लेकिन अगर बाद करे “बेस्ट” की तो आप जुड़ सकते है Target with alok  के साथ।  Target with alok  लेकर आये है कुछ ऐसे बेहतरीन ऑनलाइन क्लास जिनके जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

आप Target with alok  के परीक्षा बैच के साथ जुड़कर अपनी तैयारी को और जोर शोर के साथ शुरू कर सकते है। यहाँ बेहतरीन शिक्षक आपकी हर संभव मदद करेंगे।  Target with alok,  यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने में अग्रसर है। इसके आलावा यह , कर्रेंट अफेयर्स तथा मुख्य समाचार अपडेट के लिए भी जाना जाता है।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको यूपीएससी की तैयारी कैसे करें से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। अधिक जानकारी के लिए जुड़े Target with alok  के साथ और आज से ही तैयारी शुरू करे।

Leave a Message

Registration isn't required.


By commenting you accept the Privacy Policy

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.