दिल्ली पुलिस को किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार मिला | 19 January 2020

दिल्ली पुलिस को किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार मिला Download

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने एक अधिसूचना जारी करते हुए दिल्ली पुलिस को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार दे दिया है। यह अधिसूचना 19 जनवरी से 18 अप्रैल तक प्रभावी रहेगी। यह एक नियमित आदेश है जिसे हर तिमाही में जारी किया जाता है।

NSA (रासुका) के तहत किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस हिरासत में रखा जा सकता है। उपराज्यपाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून 1980 की धारा तीन की उपधारा (3) का इस्तेमाल करते हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त को किसी व्यक्ति को हिरासत में लेने का अधिकार दिया है। इस कानून को 23 सितंबर 1980 को इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान पारित किया गया था।

इस कानून के तहत किसी व्यक्ति को पहले तीन महीने के लिए गिरफ्तार किया जा सकता है। उसके बाद आवश्यकतानुसार, तीन-तीन महीने हेतु गिरफ्तारी की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

मिखाइल मिशुस्टिन : रूस के नए प्रधानमंत्री

रूस के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है। दमित्री मेदवेदेव के इस्तीफे के बाद मिखाइल मिशुस्टिन को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनके नाम को आगे बढ़ाया था। रूस के प्रधानमंत्री बनने से पहले मिखाइल मिशुस्टिन ने कहा कि नई सरकार में कुछ बदलावों की योजना बनाई गई है।

दमित्री मेदवेदेव ने 15 जनवरी को रूस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि दमित्री मेदवेदेव, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पुराने सहयोगी रहे हैं।साल 2012 से ही मेदवेदेव लगातार प्रधानमंत्री के पद पर कार्यरत रहे थे। दमित्री मेदवेदेव 2008 से 2012 तक राष्ट्रपति का पद भी संभाल चुके हैं।

दमित्री मेदवेदेव का रूस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा उस समय सामने आया है, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संविधान में बड़े संशोधन का प्रस्ताव लाया है। इसमें स्टेट डूमा को प्रधानमंत्री, उप प्रधानमंत्री और संघीय मंत्री को मंजूरी देने की शक्ति प्रदान करना शामिल है। संविधान में संशोधन से राष्ट्रपति पुतिन के लंबे समय तक सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ हो जाएगा।

चीन में ‘कोरोना वायरस’ एक नए वायरस की  हुई पहचान

चीन के वैज्ञानिकों ने हाल ही में कोरोना वायरस नाम के एक नए वायरस की पहचान की है। इस वायरस का सर्वाधिक असर वुहान शहर में हुआ है जहाँ इसके कारण निमोनिया फैल रहा है। चीन के अधिकारियों ने इस नए वायरस के जीन को ‘novel coronavirus 2019’ का नाम दिया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार चीन का एक नागरिक थाइलैंड घूमने गया था जब 13 जनवरी, 2020 को चीन से बाहर इस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। कोरोना वायरस चीन में समुद्री खाद्य पदार्थों के कारण होने वाली बीमारी है। यह सार्स वायरस के समूह से संबंधित है।

Write a Reply or Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

View All News