आंध्र प्रदेश ने पारित किया तीन राजधानी की योजना | 22 January 2020

आंध्र प्रदेश  ने पारित  किया  तीन राजधानी की योजना Download

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने 20 जनवरी 2020 को तीन राजधानी की योजना को आकार देने वाले विधेयक को पारित कर दिया। नए विधेयक के तहत अमरावती आंध्र प्रदेश की विधायी राजधानी होगी जबकि विशाखापत्तनम कार्यकारी राजधानी और कुर्नूल न्यायिक राजधानी होगी। महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की भी दो राजधानी हैं। आंध्र प्रदेश विधान परिषद से इस बिल के पास होने के बाद आंध्र देश का ऐसा पहला राज्य हो जाएगा जिसकी तीन राजधानियां होंगी। अमरावती में इस प्रस्ताव का व्यापक विरोध किया जा रहा है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी दक्षिण अफ्रीका की तीन राजधानियों का हवाला देकर इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं।

किरण मजूमदार शॉ को मिला ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

स्ट्रेलिया ने भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने में योगदान देने के लिए बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया है। भारत में नियुक्त ऑस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने 17 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित एक समारोह में मजूमदार-शॉ को जनरल डिवीजन में ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (AM) की एक मानद सदस्यता प्रदान की। फेडरेशन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया की पूर्व छात्रा मजूमदार शॉ ‘बायोकॉन’ की संस्थापक हैं। बायोकॉन भारत की सबसे बड़ी जैव-दवा कंपनियों में से एक है। वे इस कंपनी की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। मजूमदार-शॉ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं। इससे पहले यह सम्मान 2012 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, 2006 में भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली जहांगीर सोराबजी और 1982 में मदर टेरेसा को मिल चुका है।

विश्व आर्थिक मंच का 50वां सम्मेलन स्विटजरलैंड के दावोस में हो रहा आयोजन

विश्व आर्थिक मंच (WEF) का 50वां सम्मेलन 21 से 25 जनवरी तक स्विटजरलैंड के दावोस में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सहित 117 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, शासनाध्यक्ष और मंत्री भाग लेंगे। इस वर्ष विश्व आर्थिक मंच का विषय- ”एकजुट और सतत विश्व के साझेदार” है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योगमंत्री पीयूष गोयल भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्व करेंगे। मंच की बैठक के दौरान भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मानसिक स्वास्थ्य पर उनके कार्यों के लिए ‘विश्व आर्थिक मंच क्रिस्टल अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। पोतपरिवहन तथा रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया तथा कर्नाटक और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन के प्रमुख उद्देश्‍य इस वर्ष सम्‍मेलन का प्रमुख उद्देश्‍य पारिस्थि‍तिकीय तंत्र, अर्थव्‍यवस्‍था, उद्योग, प्रौद्योगिकी, भू-राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में सार्वजनिक निजी भागीदारी और सहयोग बढ़ाना है। विश्‍व आर्थिक फोरम के संस्‍थापक और कार्यकारी अध्‍यक्ष क्‍लॉस श्‍वैब ने अपने स्‍वागत संदेश में कहा कि इस मंच से विश्‍व के युवा नेतृत्‍व सहित कई प्रमुख हस्तियों का संगठन सृजित करना बेहद महत्‍वपूर्ण है।

हैदराबाद को ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’

JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 : – तेलंगाना की राजधानी और टेक्नोलॉजी उद्योग के हब हैदराबाद को JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है। अमेरिकी रियल एस्टेट सेवा फर्म जोंस लांग लासेल (JLL) ने हाल ही में विश्व भर के 129 शहरों को मूल्यांकन किया। इस सूचकांक में हैदराबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ। हैदराबाद के बाद इस सूचकांक में बंगलुरु का स्थान है। इसके बाद पांचवें स्थान पर चेन्नई है तथा छठवें स्थान पर दिल्ली है। इस सूचकांक के टॉप 20 शहरों में 7 भारतीय शहर शामिल हैं। विश्व के 20 सबसे डायनामिक शहर (i)          हैदराबाद (ii)         बंगलुरु (iii)        हो ची मिन्ह सिटी (iv)        नैरोबी (v)         चेन्नई (vi)        दिल्ली (vii)       हनोई (viii)      मनीला (ix)        सिलिकॉन वैली (x)         शेनजेन (xi)        चोंगकिंग (xii)       पुणे (xiii)      वुहान (xiv)      दुबई (xv)       हांगजोऊ (xvi)      कलकत्ता (xvii)     शंघाई (xviii)    रियाध (xix)      ऑस्टिन (xx)       मुंबई    

Asq your question

Your email address will not be published. Required fields are marked *


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

View All News