वैश्विक सामाजिक बदलाव सूचकांक (Global Social Mobility Index) 2020 रिपोर्ट:विश्व आर्थिक मंच | 24 January 2020

वैश्विक सामाजिक बदलाव सूचकांक (Global Social Mobility Index) 2020 रिपोर्ट:विश्व आर्थिक मंच Download

विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने हाल ही में वैश्विक सामाजिक बदलाव सूचकांक (Global Social Mobility Index) 2020 रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में भारत 82 देशों में से 76वें स्थान पर है।WEF की 50वीं वार्षिक बैठक से पहले यह सूचकांक जारी किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी देश के सामाजिक बदलाव में 10 प्रतिशत की भी बढ़ोतरी होती है, तो इससे उस देश की सामाजिक एकता मजबूत होगी। यही नहीं वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी 2030 तक करीब पांच फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। मगर रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ कुछ अर्थव्यवस्थाओं में ही ऐसी सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए सही परिस्थितियां हैं। अगर सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा दिया जाए तो सबसे ज्यादा लाभ चीन, अमेरिका, भारत, जापान और जर्मनी को हो सकता है।

रैंकिंग के लिए देशों को पांच आधार स्तंभ पर परखा गया है। ये हैं- स्वास्थ्य, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, कामकाज और संरक्षण एवं संस्थान हैं। यह दर्शाता है कि उचित वेतन, सामाजिक सुरक्षा और आजीवन शिक्षा का सामाजिक बदलाव में सबसे बड़ा योगदान है।

शिक्षा के मामले में भारत 41वें और कामकाज की परिस्थिति के स्तर पर वह 53वें पायदान पर है। भारत को जिन क्षेत्र में बहुत सुधार करने की जरूरत है, उनमें सामाजिक सुरक्षा (76वें) और उचित वेतन वितरण (79वें) शामिल हैं।

इस सूची में डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और आइसलैंड क्रमशः शीर्ष पांच देश हैं। शीर्ष दस देशों की सूची में नीदरलैंड (6वें), स्विट्जरलैंड (7वें), ऑस्ट्रिया (8वें), बेल्जियम (9वें) और लक्जमबर्ग (10वें) हैं।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने शुरू की ‘मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना’

त्‍तर प्रदेश सरकार ने ‘मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना’ की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 21 जनवरी को हुई कैबिनेट की बैठक यह फैसला लिया गया।

इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों या उनके परिजनों की खेत में काम करने के दौरान हादसे के चलते विक्‍लांग होने या मृत्‍यु होने की दशा में पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। पहली बार इस योजना में उन बटाईदारों को भी शामिल किया गया है, जो दूसरे के खेतों में काम करते हैं और उपज में उन्‍हें एक हिस्‍सा मिलता है।

इस योजना में किसान और उसके परिवार के 18 से 70 वर्ष की आयु के सदस्‍य शामिल होंगे और इसे पिछले वर्ष 14 सितम्‍बर से लागू किया जाएगा।

भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची हुई जारी

ग्रीनपीस इंडिया नामक NGO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखण्ड का झरिया शहर भारत का सबसे प्रदूषित शहर है, इस सूची में दूसरे स्थान पर झारखण्ड का धनबाद शहर है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 6 शहर उत्तर प्रदेश के हैं। मिजोरम का लुंगलेई शहर देश का सबसे कम प्रदूषित शहर है। इसके लिए ग्रीनपीस इंडिया ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का डाटा इस्तेमाल किया है।

भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहर:

(i)      झरिया – झारखण्ड

(ii)    धनबाद – झारखण्ड

(iii)   नॉएडा – उत्तर प्रदेश

(iv)   गाज़ियाबाद – उत्तर प्रदेश

(v)     अहमदाबाद – गुजरात

(vi)   बरेली – उत्तर प्रदेश

(vii)  इलाहबाद – उत्तर प्रदेश

(viii) मोरादाबाद – उत्तर प्रदेश

(ix)   फिरोजाबाद – उत्तर प्रदेश

(x)     दिल्ली – दिल्ली 

जयपुर साहित्य उत्सव

23 जनवरी, 2020 से जयपुर साहित्य उत्सव शुरू हुआ । इस उत्सव में 500 से अधिक प्रवक्ता हिस्सा लेंगे।  इस पांच दिवसीय उत्सव में 200 से अधिक सत्रों का आयोजन किया जाएगा, इसमें 20 देशों से 500 प्रवक्ता हिस्सा लेंगे।

इन प्रवक्ताओं में 120 प्रवक्ता पुरस्कार जीतने वाले प्रवक्ता हैं। इस उत्सव में नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी, बुकर पुरस्कार विजेता होवार्ड जैकबसन और एलिज़ाबेथ गिल्बर्ट जैसे लोग शरीक होंगे।

इस उत्सव के पहले दिन 37 सत्रों का आयोजन किया जाएगा। पहले दिन नंदिता दास, सुभा मुद्गल, प्रसून जोशी जैसे गणमान्य प्रवक्ता अपने विचार व्यक्त करेंगे। इस उत्सव के दौरान जलवायु, संविधान, काव्य तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।

ग्रीस की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनीं:  कटरीना सकेलारोपोलू

टरीना सकेलारोपोलू हाल ही में ग्रीस की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनीं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कटरीना सकेलारोपोलू को ग्रीस के राष्ट्रपति पद के लिए मनोनीत किया। 63 वर्षीय कटरीना सकेलारोपोलू ग्रीस में उच्च स्तर की न्यायधीश हैं। ग्रीस के मौजूदा राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलोस का कार्यकाल इस वर्ष मार्च में समाप्त हो रहा है। ग्रीस के राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है।

कटरीना सकेलारोपोलू का जन्म 30 मई, 1956 को हुआ था। वे ग्रीस की 13वीं राष्ट्रपति होंगी। वे 13 मार्च, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगी।

ग्रीस

ग्रीस यूरोप में स्थित एक देश है, इसने 25 मार्च, 1821 को ओटोमन साम्राज्य से स्वतंत्रता घोषित की थी। इसकी राजधानी एथेंस में स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 1,31,957 वर्ग किलोमीटर है, इसकी जनसँख्या लगभग 11 मिलियन है। ग्रीस की सीमा उत्तर पूर्व में अल्बानिया, उत्तर में नार्थ मैसीडोनिया तथा बुल्गारिया तथा उत्तर-पूर्व में तुर्की से लगती है।

7 thoughts on "वैश्विक सामाजिक बदलाव सूचकांक (Global Social Mobility Index) 2020 रिपोर्ट:विश्व आर्थिक मंच | 24 January 2020"

  • History ke remaining note kab aayenge
    Pre ke baad kya?

  • Sir current k complete notes nhi aa the h mere pas

  • Shivamsingh Ashoksingh kushvaha

    jhariya jharkhand

  • History k notes upload Kro sare sir exam pass me hai

  • Bhart ka sabase pradushit city konsi h

  • Sir 14,15,16,17 date ka current add Kar dijiye

  • Nice to meet

  • Write a Reply or Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *


    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    View All News