GIA ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर ‘रिपोर्ट फ्रॉम ग्राउंड जीरो’ प्रस्तुत की | 29 October 2019

GIA ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर ‘रिपोर्ट फ्रॉम ग्राउंड जीरो’ प्रस्तुत की Download

ग्रुप ऑफ़ इंटेलेक्चुअल्स एंड अकैडेमिशियंस (GIA) ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 तथा 35A को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के सन्दर्भ में ‘रिपोर्ट फ्रॉम ग्राउंड जीरो’ प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह को सौंपी है।

इस प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में परिस्थितियों का अवलोकन करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार की है। इसमें सभी धर्म समुदाय तथा प्रोफेशन के लोगों के विचार शामिल हैं।

ग्रुप ऑफ़ इंटेलेक्चुअल्स एंड अकैडेमिशियंस (GIA)

ग्रुप ऑफ़ इंटेलेक्चुअल्स एंड अकैडेमिशियंस (GIA) भारतीय प्रोफेशनल महिलाओं तथा उद्यमियों, मीडिया पर्सन्स, बुद्धिजीवियों तथा शिक्षाविदों का समूह है, जो समाज में महिलाओं की स्थिति को बेहतर करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

इसमें राष्ट्रीय नेता, सर्वोच्च न्यायालय के वकील, उद्योगपति, महिला खिलाड़ी, लेखक, कवि, राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता, कॉलेजों के प्रिंसिपल, प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रोफेसर, संस्थान के निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय खाद्य प्राप्त कलाकार, आईटी प्रोफेशनल इत्यादि शामिल हैं।

गिरीश चन्द्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का प्रथम लेफ्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किया गया

म्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को अब गोवा का राज्यपाल बनाया गया है। पूर्व आईएएस अफसर गिरीश चन्द्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का प्रथम लेफ्टिनेंट गवर्नर किया गया है, जबकि राधाकृष्ण माथुर को लद्दाख का लेफ्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किया गया है।  गौरतलब है कि 31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आ जायेंगे।

सत्यपाल मलिक इससे पहले बिहार के राज्यपाल भी रह चुके हैं। उन्हें 2018 में कुछ समय के लिए ओडिशा के राज्यपाल का कार्यभार भी सौंपा गया था। वे 1980-86 तथा 1986-92 के दौरान उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य रहे।

गिरीश चन्द्र मुर्मू वर्तमान में वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं, वे गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय गिरीश चन्द्र मुर्मू उनके प्रधान सचिव थे।

राधाकृष्ण माथुर 1977 बैच के त्रिपुरा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वे नवम्बर, 2018 में प्रमुख सूचना आयुक्त से पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

जेल में बंद उइगर बुद्धिजीवी इल्हाम तोहती को प्रदान किया गया सखारोव पुरस्कार

यूरोपीय संघ संसद ने जेल में बंद उइगर बुद्धिजीवी इल्हाम तोहती को मानवाधिकार के लिए सखारोव पुरस्कार प्रदान किया गया। इल्हाम तोहती को अलगाववाद के आरोप में चीन में आजीवन कारावास की सज़ा दी गयी है। यूरोपीय संसद के प्रमुख डेविड सास्सोली ने इस पुरस्कार की घोषणा की, साथ ही उन्होंने चीन से इल्हाम तोहती को आज़ाद करने की मांग की है तथा चीन में अल्पसंख्यकों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए कहा है।

सखारोव पुरस्कार

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष यूरोपीय संघ संसद द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार सोवियत भौतिकशास्त्री आंद्रे सखारोव की स्मृति में प्रदान किया जाता है।

पिछले विजेता : क्यूबा के गुइलेर्मो फारिनस (2010), पाकिस्तान की मलाला यूसफजई (2013) तथा इस्लामिक स्टेट से स्वतंत्र होने वाली दो महिलाएं (2016)।

इल्हाम तोहती

वे बीजिंग विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे। 2014 में उन्हें चीन में आजीवन कारावास की सज़ा दी गयी थी। उन्होंने लगभग 20 वर्ष तक उइगर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कार्य किया। सितम्बर 2019 में उन्हें यूरोप के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार ‘वाक्लाव हावेल प्राइज’ से सम्मानित किया गया था।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2019

केन्द्रीय सतर्कता आयोग प्रतिवर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म वाले सप्ताह को सतर्कता जागरूकता सप्ताह के रूप में मनाता है, सरदार पटेल का जन्म दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह 28 अक्टूबर से 2 नवम्बर, 2019 के बीच मनाया जा रहा है।

इस वर्ष की थीम “सत्यनिष्ठा-एक जीवन पद्धति” है.

गतिविधियां

केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने केंद्र सरकार के मंत्रालय तथा संगठनों को इस सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने के लिए कहा है। इस सप्ताह की मुख्य गतिविधियाँ निम्नलिखित हैं :

  • सभी कर्मचारियों द्वारा सत्यनिष्ठा की शपथ लेना।
  • भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सतर्कता गतिविधियों तथा विस्सल ब्लोअर मैकेनिज्म के लिए  पम्फ्लेट्स वितरण।
  • कर्मचारियों के लिए भ्रष्टाचार की रोकथाम पर कार्यशाला का आयोजन।
  • जागरूकता फैलाने, सिस्टेमेटिक सुधार  के लिए पत्रिका तथा न्यूज़लैटर का प्रकाशन। भ्रष्टाचार विरोधी मुद्दों पर प्रश्नोत्तरी तथा परिचर्चा का आयोजन।

स्कूलों में इंटीग्रिटी क्लब्स

इस सप्ताह के दौरान स्कूलों तथा कॉलेज में इंटीग्रिटी क्लब्स की स्थापना की जाएगी, इसका उद्देश्य छात्रों में भविष्य के नेताओं के रूप में तैयार करना है।

ग्राम सभा जागरूकता

ग्राम सभा जागरूकता का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को भ्रष्टाचार के कुप्रभावों के बारे में जागरूक करवाना है। वर्ष 2017 में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान 67,131 ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया था।

भारत, भूटान और नेपाल ने ट्रांस बॉर्डर कंज़र्वेशन पार्क की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये

भारत, भूटान और नेपाल ने ट्रांस बॉर्डर कंज़र्वेशन पार्क की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। इस उद्यान में जैव-विविधता से परिपूर्ण भू-दृश्य शामिल होंगे।

महत्व

अन्य पार्क प्रजाति पर आधारित होते हैं, यह पार्क भू-दृश्य पर आधारित होगा। इस प्रकार के अन्य पार्क ‘मानस पार्क’ क्षेत्र में पहले से मौजूद है। परन्तु इस पार्क में बहुत कम क्षेत्र संरक्षित है। जबकि नए पार्क में सम्पूर्ण पार्क में संरक्षण प्रोटोकॉल लागू होगी।  यह नया पार्क मानस पार्क का विस्तार होगा। इस पहल की शुरुआत भारत द्वारा क्षेत्र में प्रवासी प्रजातियों (जैसे हाथी) को मध्यनजर रखते हुए की गयी है।

मानस राष्ट्रीय उद्यान

मानस राष्ट्रीय उद्यान यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थान है, यह एक टाइगर रिज़र्व तथा बायोस्फियर रिज़र्व है। यह उद्यान भूटान के रॉयल मानस नेशनल पार्क के समीप स्थित है। इस उद्यान में असम रूफ्ड टर्टल, गोल्डन लंगूर तथा पिग्मी हॉग जैसी विलुप्तप्राय प्रजातियाँ मौजूद है। इस उद्यान जंगली जलीय भैंसों के लिए प्रसिद्ध है। यह पार्क ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी मानस नदी के निकट स्थित है।

कर्नाटक ने जीता विजय हजारे ट्राफी 2019 का ख़िताब

र्नाटक ने विजय हजारे ट्राफी 2019 के फाइनल में तमिलनाडु को 60 रनों से हराकर ख़िताब जीता, यह मुंबई का तीसरा विजय हजारे ट्राफी का ख़िताब है। विजय हजारे ट्राफी भारत में एक घरेलु एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता है।

विजय हजारे ट्राफी 2019 के फाइनल में कर्नाटक के समक्ष 253 रनों का लक्ष्य था, कर्नाटक ने 23 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए थे, इस दौरान बारिश के चलते खेल को रोकना पड़ा। बाद में VJD विधि द्वारा कर्नाटक ने मैच को 60 रनों से जीत लिया।

विजय हजारे ट्राफी

विजय हजारे ट्राफी घरेलु एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता है, इसकी शुरुआत 2002-03 में हुई थी। इस प्रतियोगिता में रणजी ट्राफी की टीमें हिस्सा लेती हैं। इस प्रतियोगिता का नाम महान भारतीय क्रिकेटर विजय हजारे पर रखा गया है। तमिलनाडु विजय हजारे ट्राफी में सबसे सफल टीम है, तमिलनाडु की टीम इस ट्राफी को 5 बार जीत चुकी है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 440.751 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा

18 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.039 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ अपने सर्वोच्च स्तर 440.751 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

विदेशी मुद्रा भंडार

 

इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों , सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।

18 अक्टूबर, 2019 को विदेशी मुद्रा भंडार

विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए): $408.881 बिलियन

गोल्ड रिजर्व: $ 26.861 बिलियन

आईएमएफ के साथ एसडीआर: $ 1.440 बिलियन

आईएमएफ के साथ रिजर्व की स्थिति: $ 3.640 बिलियन

विश्व का सबसे बड़ा स्कूल : लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हुआ

छात्रों की सबसे अधिक संख्या के मामले में लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हुआ। 2019-20 में सिटी मोंटेसरी स्कूल में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं। मौजूदा समय में इस स्कूल में लगभग 56,000 छात्र पढ़ते हैं।

सिटी मोंटेसरी स्कूल (CMS)

यह अंग्रेजी माध्यम वाला निजी स्कूल है, इसमें प्री-स्कूल से लेकर ग्रेड 12 तक शिक्षा प्रदान की जाती है। यह लखनऊ में स्थित है। यह CISCE (Council for Indian School Certificate Examinations) तथा CAIE (Cambridge Assessment International Education) से एफिलिएटेड है।

2014 में सिटी मोंटेसरी स्कूल सोसाइटी को संयुक्त राष्ट्र जन सूचना विभाग द्वारा NGO के रूप में मनाया दी गयी थी। 2002 में सिटी मोंटेसरी स्कूल को यूनेस्को प्राइज फॉर पीस एजुकेशन से सम्मानित किया गया था। इस स्कूल को दलाई लामा द्वारा ‘होप ऑफ़ ह्यूमैनिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

गांधीनगर बना गुजरात का पहला केरोसीन मुक्त जिला

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर जिले में महिलाओं को 1000 एलपीजी सिलिंडर वितरित किये। इन महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलिंडर प्रदान किये गये हैं। इसके साथ ही गांधीनगर गुजरात का पहला केरोसीन मुक्त जिला बन गया है।

इस इवेंट के दौरान श्री अमित शाह ने क्षेत्र में पेयजल योजनाओं को भी लांच किया। इसके अलावा उन्होंने अंडरपास तथा दो सड़कों के लिए आधारशिला भी रखी। श्री अमित अमित ने एक कण्ट्रोल सेंटर का उद्घाटन भी किया गया। इस सेंटर के द्वारा वृद्ध जनों, विधवा महिलाओं तथा आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभार्थी कार्ड दिए जायेंगे।

केरोसीन मुक्त राज्य

चंडीगढ़ भारत का प्रथम केरोसीन मुक्त शहर है। सरकार 2016 से देश में केरोसीन के उपयोग को कम करने का प्रयास कर रही है। 2020 तक केरोसीन पर मिलने वाली सभी प्रकार की सब्सिडी समाप्त कर दी जायेगी। 2018 तक आठ राज्य व केंद्र शासित प्रदेश केरोसीन मुक्त हो चुके हैं, यह राज्य व केंद्र शासित प्रदेश हैं : पुदुचेरी, दमन-दियु, दादरा नगर हवेली, आंध्र प्रदेश, ,चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा व पंजाब।

मनोहर लाल खट्टर ने ली हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

रियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी ने गठबंधन की सरकार निर्मित करने का निर्णय लिया है। मनोहर लाल खट्टर पुनः हरियाणा के मुख्यमंत्री बन गये हैं, उन्होंने 27 अक्टूबर को दिवाली पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जनता जननायक पार्टी के दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है हरियाणा : मनोहर लाल खट्टर 27 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। भाजपा ने सात स्वतंत्र उम्मीदवारों का समर्थन हासिल होने का दावा भी किया है।

इससे पहले 24 अक्टूबर, 2019 को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के परिणामों की घोषणा की गयी थी। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। परन्तु भाजपा बहुत हासिल करने से चूक गयी थी।

चुनाव परिणाम

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 40  सीटें प्राप्त हुई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 31 सीटें प्राप्त हुई हैं। जननायक जनता पार्टी को 10 सीटें प्राप्त हुई हैं। हरियाणा लोकहित पार्टी को एक सीट पर जीत प्राप्त हुई है। इंडियन नेशनल लोक दल को भी एक सीट प्राप्त हुई है।  इन चुनावों में 7 स्वतंत्र उम्मीदवार भी विजयी हुए हैं।

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमे से 73 सीटें सामान्य वर्ग के लिए जबकि 17 सीटें अनुसूचित जाति  के लिए आबंटित की गयी हैं। हरियाणा में लगभग 1.82 करोड़ मतदाता हैं।

Ask your question

You must be logged in to post a comment.

View All News