12वीं के बाद की यूपी सरकार की प्रतियोगी परीक्षाएं – परीक्षा पात्रता, श्रेणी, नाम

क्या आप ऐसा सोचते  हैं कि  प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए ग्रेजुएशन जरुरी है? अगर आप ऐसा सोचते हैं  तो आप गलत हैं।  कई परीक्षाएं ऐसी है जिसमे आप 12वीं के बाद भी आवेदन कर सकते हैं।

इस वक़्त कई प्रतियोगी परीक्षा की समीक्षा प्रक्रिया जारी हो चुकी हैं,  जिनके लिए 12वीं पास विद्यार्थी ही नहीं, 12वीं की परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

इनमें से कुछ परीक्षाएं ऐसी भी हैं जिनके लिए किसी भी स्ट्रीम के छात्र मान्य हैं, जबकि कुछ के लिए किसी विशेष स्ट्रीम के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। जिन मुख्य परीक्षाओं के लिए किसी भी स्ट्रीम के छात्र आवेदन कर सकते हैं, वे हैं नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (NCHMAT) JEE परीक्षा और कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT)। इनके लिए आवेदन करने वाले छात्र बोर्ड परीक्षा के साथ ही इनकी तैयारी कर सकते हैं।

12वीं के बाद अगर आप भी नौकरी करना चाहते हैं, तो ये ऑप्शन आपके लिए परफेक्ट साबित  होगा। निचे हमने 3 ऐसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं का नाम दिए हैं जिसमे आप आवेदन कर सकते हैं।

3 महत्वपूर्ण परीक्षाएं जिसमे आप 12वीं के बाद आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे

बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जो भारतीय रेलवे में काम करने का सपना देखते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यूपीएससी द्वारा कराए जाने वाले इस एग्जाम में अपियर हो सकते हैं और इसमें आपका साथ  देगा टारगेट विथ अलोक।

टारगेट विथ अलोक क्लासेज के साथ जुड़कर परीक्षा की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी: फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से इंटरमीडिएट।

 

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)

इंटरमीडिएट के बाद अच्छी रैंक की सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए एक और कांपटीटिव एग्जाम है, जिसके बारे में ज्यादा स्टूडेंट्स को जानकारी नहीं है। यह एग्जाम एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमिशन कराता है।

कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (सीएचएसएल)

यह एग्जाम लोअर डिवीजन क्लर्क और डीईओ जैसी पोस्ट्स के लिए कराया जाता है जो दो भागों में होता है। पार्ट वन रिटन एग्जाम होता है, जबकि पार्ट टू टाइपिंग और कंप्यूटर स्किल्स जानने के लिए कराया जाता है। किसी भी आम कांपटीटिव एग्जाम की तरह इसमें भी इंग्लिश, जनरल इंटेलिजेंस, मैथ्स और जनरल अवेयरनेस जैसे सेगमेंट्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। टारगेट विथ अलोक के एक्सपर्ट्स टीचर्स ना सिर्फ आपकी  मदद करते है एग्जाम की तैयारी करने में बल्कि  एग्जाम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियां भी देते हैं ।

एलिजिबिलिटी: किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट।

 

रक्षा सेवाएं

कई स्टूडेंट्स डिफेंस सर्विसेज में अपना करियर प्लान करना चाहते हैं, लेकिन सही गाइडेंस ना  होने के चलते उन्हें काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। इस फील्ड में आने की प्लानिंग तभी करें जब आप मेंटल प्रेशर के साथ-साथ फिजिकल स्ट्रेन भी ले सकें और फिर एग्जाम की तैयारी के लिए तो हम हैं ही।

एलिजिबिलिटी: किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट।

हम आशा करते यह ब्लॉग आपके लिए मददगार साबित हो। ये  हैं कुछ ऐसी परीक्षाएं जिनमें आप १२वी के बाद आवेदन कर सकते हैं।  इनके अलावा भी कई सारी परीक्षाएं हैं जिनमे आप आवेदन कर सकते हैं तो आवेदन करें ,अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त रहें और परीक्षा के डर से तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें। कुछ मध्यस्थता या शारीरिक गतिविधियों से खुद को तनावमुक्त रखें और नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखें।

उन सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं जो  परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं!  टारगेट विथ अलोक  के साथ जुड़कर  आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं और निश्चित रूप से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। आज ही नामांकन  कर अपनी तैयारी शुरू करें।

Leave a Message

Registration isn't required.


By commenting you accept the Privacy Policy

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.