UPPSC RO ARO सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2022, प्रीलिम्स और मेन्स

 

UPPSC RO ARO सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2022, प्रीलिम्स और मेन्स

 

UPPSC RO ARO परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि तैयारी कैसे करें ताकि वे इस परीक्षा में सफल होकर समीक्षा अधिकारी बन सकें! इसलिए हम अपना नया ब्लॉग लेकर आए हैं, जिसके तहत आपको परीक्षा से जुड़ी कई अहम जानकारियां मिलेंगी. 

तो बने रहें हमारे साथ !

इस लेख में, हम आपको यूपीपीएससी आरओ एआरओ सिलेबस 2022 परीक्षा पैटर्न, यूपीपीएससी आरओ एआरओ परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे जो आपकी परीक्षा के लिए उपयोगी है और तैयारी के लिए सबसे अच्छा है! आर्टिकल को शुरू से अंत तक आप समझे और अपने सिलेबस के अनुसार ही पढ़ाई करें। 

परीक्षा पाठ्यक्रम

निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप परीक्षा सिलेबस से जुड़ी सभी जानकारियाँ जान सकते है! इसे अच्छी तरह से देखें और समझें कि आप किस किताब से पढ़ना चाहते हैं? 

https://www.youtube.com/watch?v=AOyVZbiJpr0 

परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है!
  • पहले चरण में सामान्य अध्ययन से 140 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न (MCQs) शामिल होंगे, और सामान्य हिंदी के 60 प्रश्न शामिल होंगे।
  • परीक्षा पूरी करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • गलत प्रश्न के लिए नेगेटिव मार्किंग के तहत एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।
  • यदि आप पहले चरण के पेपर में पास हो जाते हैं, तो आपको निबंध लेखन के दूसरे चरण (मुख्य परीक्षा) में निबंध लेखन के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए आपको दो घंटे का समय दिया जाएगा।
  • प्रथम चरण की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी।

मुख्य परीक्षा पैटर्न क्या है?

इसमें सरकारी पेपर और पैसेज जैसे पारंपरिक सवालों से जुड़े सवाल आएंगे. परीक्षा लिखित होगी और कुल 200 अंकों की होगी। इस चरण में सामान्य ज्ञान से संबंधित 60 अंकों का लिखित प्रश्न होगा।

हिंदी निबंध में 120 अंक का प्रश्न पत्र होगा।

इस तरह पूरा लिखित पेपर 400 अंकों का होगा। दोस्तों इस लिखित पेपर में आप तभी बैठ सकते हैं जब आप प्रारंभिक परीक्षा में पास होंगे।

 

निष्कर्ष

हम यह आशा करते है की यह इस ब्लॉग में आपको वह सभी जानकारियाँ मिल जाये जो परीक्षा में आपके लिए मददगार हो! 

आप टारगेट विथ अलोक के परीक्षा बैच के साथ जुड़कर भी अपनी तैयारी शुरू कर सकते है! यहाँ बेहतरीन शिक्षक आपकी हर संभव मदद करेंगे।  

अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे 

www.targetwithalok.in

Leave a Message

Registration isn't required.


By commenting you accept the Privacy Policy

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.